घर बैठे बाॅडी कैसे बनाये ?

September 20, 2018

क्या आप काफी कमजोर हो। सब आपको सूखा कहकर चिढ़ाते होंगे। लेकिन आपको पता नही होगा कि घर बैठे बाॅडी कैसे बनाये,  इसके बारे में हम आपसे चर्चा करेंगे।

आजकल सेहत बनाने को शौक हर नौजवान को है चाहे उसे इसके लिए कुछ भी करना पड़े।

ज्यादातर आजकल के नौजवान जिम ज्वाइन करते हैं उसके लिए उन्हें डाइट लेने के साथ-साथ उन्हें की भी आवश्यकता होती है।
कुछ नौजवानों को अपनी बाॅडी बनाने का शौक तो होता है लेकिन काम मे ज्यादा व्यस्त रहने के कारण वे अपने समय नहीं निकाल पाते।

आजकल के नौजवान अपनी बाॅडी तो बनाना चाहते हैं कि लेकिन वे जिम का खर्चा वहन नहीं कर पाते।
वही कुछ लोगे ऐसे है जो अपनीे बाॅडी बनाने का शौख होता हैं वे अपने घर पर ही एक्सरसाईज करते हैं और रोज सुबह दौड़ भी लगाते हैं।
अगर आप अपने अपने घर पर व्यायाम करते हैं या दौड लगाते हैं तो इस आर्टिकल पर हम आपसे चर्चा करेंगे की घर बैठे बाॅडी कैसे बनाये ।

 

1. घर पर ही जिम बनाये

चलो हम बताते हैं कि घर पर जिम बनाने के लिए किन किन वस्तुओं की आवश्यकता पडेगी।
ट्रेक्टर का बड़ा टायर
लेहे की राॅड या कोई ओर अन्य पाईप
एक लकड़ी का फट्टा लें जिसको आप टेबल के रूप में प्रयोग कर सकते हैं
सैंड बंग बनाने के लिए एक थैला ।

सैंड बैग कैसे बनायें
आपको सबसे पहले एक पुराना बैग लेना होगा उसमें थोड़ी मिट्टी या रेत भरकर उसको उपर लटका दो।
टिप्स:- इस बैग को आप कमर पर लटका कर दौड़ लगा सकते हो या इसे बाक्सिंग से रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
फायदा: इससे आपकी मसल्स व बाॅडी बनाने में काम आएगा।
लेहे की राॅड:- आप एक लोहे की राॅड लें राॅड ऐसी होनी चाहिए कि वह आपकी वजन झेल सके। उससे आप लिफिट कर सकते हैं। जो जिम में जाकर लेफिटिंग का काम करेगी।

टायर: एक ट्रक का टायर लें उसको साफ कर लें तब उसका प्रयोग करें।
1 आप टायर को एक कोने से दूसरे कोने तक चलाका ले जा सकते है।
2 अगर आप उसको उठा सकते हो तो उठा कर ले सकते हैं यह भी एक वर्कआउट हैं।
3 उस टायर पर आप हथौड़ा से वार करके एक्सरसाईज कर सकत हैं।

अब आपको हम बताते हैं कि अपने घर में सीढ़ियों को कैसे यूज करके एक्सरसाई की जा सकती है। आप सीढ़ियों पर तेज तेज चलकर वर्कआउट कर सकते हैं। आपको सिर्फ दो सीढ़ियों का प्रयोग करना है पहले आप एक पैर उपर वाली सीढ़ी पर रखें फिर दूसरा पैर ऐसे नीचे की तरफ लायें।

 

क्या खाये ?

आप बाॅडी बनाने के लिए जितना वर्कआउट जरूरी है उतना ही आपको अपनी टाइट पर ध्यान होगा जिसमें आपको देखना होगी कि आपको क्या पोष्टिक आहार लेने हैं। इसके साथ-साथ आपको यह भी ध्यान देना जरूरी होगा कि कुछ ऐसा ने खाऐं जिससे हमारी बाॅडी फैले नहीं।

परहेज
बंद पैकेट वाला खाना न खाए।
फास्ट फूड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।
तला भुना खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।
इसी प्रकार आपको बाॅडी बनानी है तो कुछ ऐसी चीजों का आपको भूलना होगा।

अन्त हर शक्स यह चाहता हैं कि बाॅडी बनाने में कितना समय लगेगा हम आपको बताना चाहतें कि ये आपकी दो चीजों पर निर्भर करता है।
1 आपकी बाॅडी में फैट कितना है।
2 आपकी वर्कआउट कितना कर सकते हैं।

अगर आपका फैट बढ़ा हुआ है तो आपको उन एक्सरसाईजों को करना होगा जिससे शरीर का फैट कम हो।

बाॅडी बनाने के लिए यह भी जरूरी है कि एक्सरसाईज को सही तरीके से करें ताकि आपकी बाॅडी अच्छी तरह से बन सके।

अगर आप फल, सब्जी और नाॅन वेज खाते हैं तो अपनी डाईट सही तरीके से लें।

आज मैंने आपके साथ बाॅडी बनाने के टिप्स के बारे में चर्चा की मुझे विश्वास है कि आपको ये टिप्स के बारे में चर्चा बहुत ही बढ़िया लगी होगी।

अभी भी कोई सनका है तो हमे कॉल करे अमर क्लिनिक 9990229933 पर, हम आपकी सहायता के लिए तत्पर है |

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